जानिए Coronavirus के बारे में, what is coronavirus, symptoms, cure,wuhan virus

जानिए Coronavirus के बारे में, what is coronavirus, symptoms, cure, Wuhan virus


जानिए Coronavirus के बारे में, what is coronavirus, symptoms, cure,wuhan virus
source:- Pixabay.com


इस पोस्ट में हम विस्तार से जानेगे Coronavirus के बारे में, what is coronavirus, जो china के बाद India भी आ सकता है। इस पोस्ट को आप अपने सभी साथियो के साथ share करे। ताकि इस वाइरस (विषाणु) से बचा जा सके। सबसे पहले हम जानेगे….. 

What is a Virus? (वाइरस क्या होता है?) 


जानिए Coronavirus के बारे में, what is coronavirus, symptoms, cure,wuhan virus
source:- Pixabay.com



वायरस बहुत छोटे रोगाणु या विषाणु होते हैं जो प्रोटीन की खोल के अंदर अनुवांशिक सामग्री से बने होते हैं एक विषाणु की अनुवांशिक सामग्री आरएनए या डीएनए हो सकती है जो आमतौर पर प्रोटीन लिपिड या ग्लाइकोप्रोटीन की खोल से घिरी रहती है या तीनों का थोड़ा-थोड़ा संयोजन होता है कोई वायरस किसी भी जानवर पौधे या व्यक्ति बैक्टीरिया के संक्रमित कर सकता है और अक्सर बहुत गंभीर या यहां तक कि घातक बीमारियों के कारण भी बनता है इसे हम माइक्रोस्कोप से नहीं देख सकते हैं।

या वाइरस (विषाणु) को यदि हम आपको Simple भाषा में समझाए। तो, हम कह सकते है कि, हमारे चारों तरफ बहुत सारे कीटाणु धुमते जो सबसे खुरापाती कीटाणु होता है वही वाइरस होता है। वाइरस माने वह लड़का जो हर किसी के काम बाधा उत्पन्न करता है।
हमारा शरीर बहुत सारी Cells या कोशिकाओ से मिलकर बना होता है यह सेल्स अपना खाना खुद बनाते हैं लेकिन वाइरस अपना खाना खुद नहीं बनाता है वाइरस किसी सेल का चूल्हा जलता हुआ देखते हैं तो वह अटैक कर देते हैं और अटैक करने के बाद उस Cells कि सारी Energy खिच लेते है। और यह अपने जैसे दूसरे वाइरस बना लेते है। और यह हमारे पूरे शरीर मे फेल जाते है। इनके फेलने कि रफ्तार बहुत तेज होती है।   

सबसे प्रसिद्ध वाइरस(विषाणु) HIV (Human immunodeficiency virus) जो एड्स (acquired immune deficiency syndrome) कारण बंता है। यदि किसी को HIV है तो ये जरूरी नहीं की उस को एड्स भी है। चालिए अब जानते है 


चालिए अब जानते है Coronavirus के बारे में, what is a coronavirus

Coronavirus, एक वाइरस का नाम नहीं है यह वाइरस के Group का नाम है। Corona अंग्रेजी के Crown word से आया है इसकी बनाबट ताज जैसी है। 
चीन में फैल रहा जानलेवा कोरोना वायरस अब तक 80 मौतें हो चुकी हैं 11 देशों में फैल चुके इस वायरस की दस्तक अब भारत में भी हो गई है यह वायरस उत्तर प्रदेश, बिहार के बाद अब दिल्ली तक भी पहुंच गया है बिहार से कोरोनावायरस चार मरीज, जबकि उत्तर प्रदेश से एक मरीज मिला है। कोरोनावायरस के दिल्ली में भी एक मरीज मिलने की खबर आई है। जिन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया हैं।

सबसे पहले कोरोना वायरस 1960 में सामने आया था। लेकिन यह कोई नहीं जानता कि कहां से आया यह वायरस जानवरों (माना जाता अन्य जीवित जानवरों जैसे चमगादड़) से इंसान दोनों को संक्रमित कर सकता है कोरोनावायरस सांस संबंधित इंफेक्शन से जुड़ा हुआ है इसके लक्षण नाक का बहना, खांसी, गले में खराश, और बुखार शामिल है। 

कोरोना वायरस से बचाव को लेकर अभी तक कोई वेक्सीन नहीं बनी है। कहीं भी बाहर से आने या कुछ भी खाने से पहले अपने हाथ अच्छी तरह से साफ कर ले का सफाई बहुत जरूरी है कोरोनावायरस को रोकने के लिए टीका उपलब्ध नहीं है इसलिए डॉक्टर जोखिम को कम करने के लिए अन्य महत्वपूर्ण दवाओं का उपयोग कर रहे हैं कोरोनावायरस लंबे समय तक अपना प्रभाव बनाए रखने में सफल हो जाए तो व्यक्ति कि जान के लिए भी खतरा पैदा कर सकता है।
  

Coronavirus, अब तक ह्यूमन के शरीर मे सात वाइरस पहुँच चुके है-


1. Human  coronavirus 229E (HCoV-229E)

2. Human  coronavirus OC43 (HCoV-OC43)

3. SARS-CoV (यह वायरस चमगादड़ से आया है  )

Note point:- SARS का पहला केस 2002 में चीन के  हुआंग डोंग प्रान्त में  सामने आया था यह लगभग 8000 लोगो में फैला था यह चमगादड़ से लोगों के बीच बहुत तेजी से फैला इससे लगभग 700  जान गयी! 

4. Human  coronavirus NL63 (HCoV-NL63, New Haven coronavirus)

5. Human coronavirus HKU1

6. Middle East Respiratory Syndrome Coronavirus (MERS-CoV), previously known as novel coronavirus 2012 and HCoV-EMC.

7. Noval coronavirus (2019-nCoV),

Note point :- 2019-nCoV  इसी वायरस ने हाल ही में  हड़कंप मचा रखा है इसका पहला case दिसम्बर 2019 में सामने आया है इसी लिए इसका नाम 2019-nCoV  रखा गया है! Noval मतलब नया इसलिए इसके आगे यह शब्द जोड़ा गया है|  यह वायरस सांस नली सीधे हमारे शरीर के  अंदर जाता है इसलिए हमारी सांस नली में बहुत तलिफ़ होती है!  आपको बतादें कि  ज़ुखाम वायरस के घुसने के कारण हे होता है !

कोरोना वायरस के लक्षण


कोरोना वायरस से संक्रमित होने पर सबसे पहले सांस लेने में दिक्कत गले में दर्द, जुकाम, खांसी, और बुखार हो सकता है। यह बुखार फिर निमोनिया का रूप ले लेता है जो कि किडनी से जुड़ी तमाम परेशानी परेशानियों को बढ़ा देता है

कोरोना वायरस संक्रमण को कम करने के लिए उपाय

1 अपने हाथ साबुन और पानी या अल्कोहल युक्त हैंड रब से साफ करें। 
2 खाँसते या सीखते वक्त अपनी नाक और मुंह को साफ कपड़े से ढक लें। 
3 जिन्हें सर्दी या फ्लू जैसे लक्षण हो उनके साथ करीबी संपर्क बनाने से बचें।
4 मीट और अंडों को अच्छे से पकाएं जंगल और खेतों में रहने वाले जानवरों के साथ असुरक्षित संपर्क बनाए।



SAVE WATER!
SAVE LIFE.


दोस्तों इस पोस्ट आप अपने सभी साथियो के साथ शेयर करे ताकि इस वायरस से बचा जा सके !


1 thought on “जानिए Coronavirus के बारे में, what is coronavirus, symptoms, cure,wuhan virus”

Leave a Comment