RIP ki full Form kya hoti hai: रिप का मतलब क्या है?

What is the full form of RIP:- रिप का मतलब क्या है?

RIP ki full Form kya hoti hai: रिप का मतलब क्या है?:- आज के बदलते समय के अनुसार हर व्यक्ति सोशल मिडिया का बहुत उपयोग कर रहा है, ऐसे मे किसी से चैटिंग करते है तो अधिकतर लोग शॉर्टकट शब्दो का उपयोग ज्यादा करते है। ऐसे मे हमें कुछ शॉर्टकट शब्दो के फुल फॉर्म के बारे मे पता नहीं होता है और हम सामने वाले को सही रिप्लाई नहीं दे पाते है। ऐसा ही एक शॉर्टकट RIP (RIP ki full form) शब्द है जिसके बारे मे आईये जानते है कि इसका सही मतलब क्या होता है।

RIP meaning

RIP Meaning:- Rip का मतलब (RIP meaning) यह होता है कि ज़ब किसी व्यक्ति की अचानक किसी कारण से मृत्यु हो जाती है तो लोग उसकी आत्मा की शांति के लिए सोशल मिडिया जैसे :- व्हाट्सप्प, फेसबुक, इंस्ट्राग्राम, ट्विटर,आदि जगहों पर उस व्यक्ति के फोटो के साथ RIP शब्द (RIP meaning) का प्रयोग करते हुये शॉर्टकट मे लिख कर पोस्ट करते है क्योंकि आज कल सोशल मिडिया मे कोई भी  बात हो चाहे दुःख भरी बाते हो, सुख भरी बाते हो लेकिन सोशल मिडिया के द्वारा एक -दूसरे तक बहोत जल्दी बाते फैलती है।

सोशल मिडिया पर प्रयोग होने वाले RIP word

सोशल मिडिया पर प्रयोग होने वाले RIP word:- आज के दुनिया मे लोग इंटरनेट के माध्यम से सोशल मिडिया फेसबुक, इंस्ट्राग्राम मे देश -विदेश के लोग आपस मे जुड़ जाते है और आपस मे चैटिंग करते है तो वह शॉर्टफार्म जैसे – Gm, gn, ok, by,helo आदि शब्दो का उपयोग करते है वैसे ही सोशल मिडिया मे लोग एक -दूसरे के सम्पर्क होते है यदि किसी की मृत्यु हो जाती है तो लोग एक दूसरे तक सूचना देने के लिए सोशल मिडिया मे RiP शब्द (RIP Word) का प्रयोग करते है। लेकिन भले ही उस शब्द का अर्थ उनको पता ना हो लेकिन फोटो के साथ Rip शब्द लिख कर satus मे जरूरत लगा लेते है।

NCB Full Form in Hindi: NCB kya hai?
RIP ki full Form

ईसाईं या मुस्लिम धर्म (RIP ki full Form)

RIP ki full Form:- ईसाईं या मुस्लिम धर्म मे किसी व्यक्ति की मृत्यु हो जाती है तो उसके शव को जमीन मे दफना दिया जाता था और इन सभी धर्मों मे मान्यता है कि ज़ब कयामत का दिन आयेगा उस दिन जमीन मे दफनाये हुये सभी शव जिन्दा हो जायेगे उस दिन के लिए इंतजार करो अभी उनको शांति से आराम करने दो।  पहले समय मे ज्यादातर मुस्लिम और ईसाईं धर्म के लोग Rip शब्द (RIP ki full Form kya hoti hai) का उपयोग करते थे लेकिन धीरे -धीरे हिन्दू, सिक्ख, मुस्लिम, क्रिस्चियन,हर एक धर्म के लोग किसी की डेथ होने पर Rip शब्द का इस्तमाल करने लगे।

RIP ki full Form kya hoti hai: रिप का मतलब क्या है?

1. RIP full form in English:- Rest in peace

2.RIP full form in hindi :-आत्मा को शांति मिले होता है।

RIP का full form rest in peace होता है, इसका मतलब यह होता है कि ज़ब किसी व्यक्ति की किसी कारणवश death हो जाती है तो उसकी जब समाधि दी जाती है तो उसके ऊपर एक चौरा बनाया जाता है और उसके ऊपर Rip ka full name (Rest in Peace) लिखा जाता है। Rest word का means आराम होता है, और peace word का मतलब relation से होता है। अर्थात कह सकते है कि उसकी आत्मा को शांति से आराम करने दो।

 Rip शब्द ya RIP ki full Form का use किसी मरे हुये व्यक्ति की आत्मा की शांति के लिए किया जाता है। पहले समय मे rip शब्द का use विदेशो मे किया जाता है और पहले सिर्फ ईसाईं  धर्म के लोग rest in peace word use करते थे। फिर धीरे -धीरे हमारे भारत के सभी धर्मों के लोग भी rip शब्द का उपयोग किसी के मरने पर उसकी आत्मा की शांति के लिए भगवान से प्रार्थना करते हुये उसकी फोटो पर दिया जलाते और फूलमाला चढ़ाते हुये श्रद्धांजलि देते है।

RIP word History in Hindi

RIP ka full form Hindi me:- Rip word को लैटिन भाषा के requiescat in peace से लिया गया है इसका अर्थ यह होता है कि आत्मा की शांति के लिए किया जाने वाला प्रार्थना से होता है।

Rip शब्द का उपयोग सबसे पहले अन्य देशों मे किया जाता था। ईसाईं धर्म के लोग Rip शब्द का use 16वी शताब्दी से 18 शताब्दी मे किया गया था लेकिन RIP शब्द का use अब सभी धर्म के लोग करने लगे है 21वी सदी मे rip word का उपयोग धीरे -धीरे आधिक होने लगा जैसे :- facbook, instragram, twitter, teligram, whattp आदि जगहों पर मरे हुये व्यक्ति की फोटो मे rip word लिख कर पोस्ट करते है वह चाहे किसी भी धर्म का हो।

Rip word से जुडी कुछ महत्वपूर्ण बाते

1. Rest in peace (RIP ki full form) word का use किसी व्यक्ति की आत्मा की शांति की सहानुभूति देने के लिए किया जाता है।

2. Rip word का use दुःखद भरी परिस्थितियों पर एक- दूसरे का दुःख बाँटने के लिए किया जाता है।

3. RIP word का use सदियों से लोग कर रखे है लेकिन अपने देश मे RIP word 21वी सदी मे सुनने को मिला है।

4. RIP word का use लोग कही -कही पर किसी मरे हुये व्यक्ति की आत्मा शांति के लिए शॉर्टफार्म RIP (RIP ka full form kya hai Hindi mein) लिख देते है तो कभी -कभी rest in peace (RIP ka full form) भी लिख देते है। ज्यादातर लोग rip शॉर्टफार्म लिखना ज्यादा पसंद करते है।

5. RIP शब्द का उपयोग किसी एक धर्म के व्यक्ति के मरने पर नहीं करते है बल्कि सभी लोगो के लिए use किया जाता है।

यह भी पढ़े-

Conclusion

RIP ki full form kya hai Hindi mein: यह बात जानकर आप बहुत ही आश्चर्यचकित हो जायेगे कि rip शब्द का उपयोग कब्र मे कम होता है लेकिन सोशल मिडिया मे लोग rip word लिख कर हज़ारो पोस्ट डाल देते है ताकि उस व्यक्ति के मरने की खबर उसके रिश्तोंदारों, दोस्तों और उससे जुड़े सभी व्यक्तियो को जल्द से जल्द खबर पहुंचेंऔर सभी लोग उसके अंतिम संस्कार मे आये और उसको श्रद्धांजलि अर्पित करे और उस मरे हुये व्यक्ति के लिए भगवान के सामने प्रार्थना करते हुये बोलते है कि उसकी आत्मा की शांति मिले जहाँ भी रहे खुश रहे है।

Leave a Comment