VIP Ka Full Form: VIP का फुल फॉर्म क्या होता है? (2021)

VIP Ka Full Form: VIP बनना थोड़ा मुश्किल होता है VIP बनने के लिए कड़ी मेहनत करनी पडती है क्योंकि vip कुछ खास व्यक्तियों को ही बोला जाता है जिनको कुछ अलग ही तरह Importants दी जाती है। ( VIP ka full name)

Vip का मतलब (VIP Matlab) यह होता है कि जो अन्य व्यक्तियो से अलग होता है। जैसे आपके घर मे आया हुआ कोई अतिथि जो आपके लिए बहुत ही VIP होता है और आप उसे बहुत ही आदर, सम्मान, सत्यकार करते है, इसके अलावा जो व्यक्ति सरकारी पद पर नौकरी करते है उनको VIP कहा जा सकता है उनके आने पर उनका स्वागत, सत्यकार और उनके लिए एक से बढ़कर एक भाषाण उनके लिए तैयार करके रखा जाता है और उनके लिए कुछ लाइने बोली जाती है।

VIP क्या है (What is VIP?)

VIP क्या है: आप सभी ने VIP शब्द सुना ही होगा इस शब्द का इस्तमाल किसी VIP यानि खास व्यक्ति के लिए प्रयोग किया जाता है, जैसे कि कोई कार्यक्रम होता हैं, तो मंत्री, मिनिस्टर आदि VIP लोगो को बुलाया जाता है और उनकी खातिरदारी अच्छे से की जाती है।

आप सभी ने सुना होगा कि यदि कभी कोई नेता, प्रधानमंत्री  आपके शहर मे अचानक से आते है तो गांव, मोहल्ले के सभी लोग कहते है कि कोई बड़ा आदमी लम्बी गाड़ी से VIP आया हुआ हैं इसलिए लोग उसके स्वागत सत्यकार के लिए इतनी सजावट और उसके गले मे फूलमाला चढ़ा कर उसको आदर सम्मान दे रहे है।

कभी -कभी मज़ाक मस्ती करने के लिए भी आपस मे मित्र, भाई बहन एक – दूसरे को बोलने लगते है कि भाई अब तो यह पढ़ लिख लिया है और सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहा है हम जैसे छोटे लोगो के पास बैठ कर क्या करेंगा यह तो अब बड़ा आदमी बनेगा तो लोग तो vip सेवाएं करेंगे और हम सबसे बात करना तक भूल जायेगा एक दिन ऐसा आयेगा। (VIP Ka Full Form)

इसे भी पढ़े

RIP ki full Form kya hoti hai: रिप का मतलब क्या है?
NCB Full Form in Hindi: NCB kya hai?

VIP कौन होते है?

VIP कौन होते है?: VIP कोई भी व्यक्ति बन सकता है लेकिन VIP बनने के लिए आपको सरकारी नौकरी के पद को प्राप्त करना होता है इसके लिए आपको कड़ी मेहनत करनी पडती है जब जाके आप को नौकरी मिलती है और आप vip के पद को प्राप्त करते है।

VIP कोई भी व्यक्ति हो सकता है जरूरी नहीं है कि सरकरी नौकरी करने वाला व्यक्ति ही VIP कहलाता है यदि आप किसी प्राइवेट कम्पनी मे अधिकारी है तो आप भी VIP ही कहलाते है। जैसे :- कई जाने माने साधु संत जिनका नाम हर एक जगह प्रसिद्ध होता है उनको भी VIP का दर्जा दिया जाता है। इसके अलावा आप किसी प्रयोगिता मे भाग लेते है और जीत जाते है तो आपको VIP ट्रॉफी दे कर सम्मानित किया जाता है।

VIP व्यक्ति, प्रधानमंत्री, योगी सरकार, राजनेता  इसके अलावा टीवी सीरियल कलाकार, अभिनेता, मूवीज डायरेक्ट, अट्रैक्स आदि जिनको VIP दर्जा दिया जाता है। जैसे- कभी – कभी बड़े अभिनेता अभिताव बच्चन, रेखा,किसी शहर मे आने वाली होती है तो उनको VIP तौर तरीके से उनका वेलकम किया जाता है।

VIP Ka Full Form
vip ka full form

VIP ka full form

1. Vip full form in English:- Very  Important Person

2.Vip ka full form in Hindi :- अति महत्वपूर्ण व्यक्ति होता है।

VIP शब्द का मतलब होता है किसी खास व्यक्ति को Important देना। जैसे की कोई प्रोग्राम मे बहुत सारे मेहमान आते है उनके लिए कुछ vip कुर्सी बैठने के लिए मांगवाई जाती है,और वह व्यक्ति सभी के लिए बहुत ही Important होते है।

भारत मे VIP शब्द का use उन व्यक्तियो के लिए किया जाता है जो भारत के राष्ट्पति, केंद्र मंत्री, IPS, DM, IAS आदि Important Person को VIP का दर्जा दिया जाता है इन मे से कोई भी Person किसी भी कार्यक्रम मे आता है तो उनको आदर सम्मान VIP तरीके से किया जाता है, उनकी खातिरदारी मे कोई कमी नहीं होती है।

VIP ki others Full Form

VIP Ki Full FormVery Importan Pet
What is full form of VIPVideo Image Processing
VIP Ka Full Form Victory in Partnership
VIP Ka Full Form Very Important Player
VIP MatlabVisitor Improvement Program
VIP Ka Full Form Visial Information Processor
VIP Very Important Princess (Funny)
VIP ka full formValue Issue Paper
VIP Very Important People (US Govt.)
Full Name of VIP Voices In Praise (Religious)
Full Name of VIP Visual Information Processing
VIP Volunteers In Progress
VIP ka full form in english Village Infrastructure Project
VIP ki onters full form

VIP कैसे बने

 हर एक व्यक्ति के अंदर VIP बनने की चाहत होती हैं, हर एक व्यक्ति चाहता है कि वह बड़ा आदमी बनकर समाज मे vip रूप मे उसे इज्जत, सम्मान मिले। आज के समय मे हर एक व्यक्ति VIP बनने के लिए अच्छी नौकरी पाने की चाहत रखता है लेकिन नौकरी तभी मिलेगी ज़ब आप अच्छे से मेहनत करके पढ़ाई करने के बाद इंटरव्यू पास करते हैं तभी आपको सरकारी नौकरी का पद मिलता है और आप एक अच्छे अधिकारी बन कर समाज मे एक अच्छी जान -पहचान बना सकते है क्योंकि आज के समय जो लोगो के पास अच्छी नौकरी, अच्छा खासा पैसा और नाम होता है उन्ही लोगो को vip का दर्जा दिया जाता है।

Conclusion

VIP तो किसी भी इंन्सान को बना देते है जैसे कि कोई व्यक्ति किसी कम्पनी मे CEO है तों उनको VIP कहा जाता है। यदि कोई AC गाड़ी मे आता है तों उसको भी vip कहते है इसके अलावा आप DM, PM के पद पर नौकरी करते है तों आपको vip guest कहते है।  यहाँ पर सिर्फ अमीर लोगो को ही vip स्टेट दिया जाता है जिनके पास गाड़ी, पैसे पवार, और रुतवा हो।

Leave a Comment